Blog

Types of wordpress Plugins

Types of wordpress plugins
Wordpress

Types of wordpress Plugins

Types of WordPress Plugins

Types of WordPress Plugins – वैसे तो WordPress Plugins कटेगरीज़ड करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपके Website के Functionality को बढ़ाने के लिए कुछ Essential  Plugins की आवश्यकता होती है। इसलिए हमने इस पोस्ट में प्लगइन का उपयोग के अनुसार वर्गीकृत किया है।

प्लगिन्स के फंक्शनलिटी और usability के आधार पर हमने निचे 8 तरह से प्लगिन्स के रूप में वर्गीकरण किया है –

  1. Mail Plugins
  2. Security Plugins
  3. WordPress Backup Plugins
  4. Forms Plugins
  5. Caching Plugins
  6. SEO Plugins
  7. Page Builder (Website Design) Plugins
  8. Ads Management Plugins

इसे भी पढ़े : What is wordpress plugin?

SMTP Mail Plugin

वर्डप्रेस साइटों में ईमेल भेजने की अंतर्निहित क्षमता होती है। वर्डप्रेस साइट डिफ़ॉल्ट रूप से PHP मेल कोड के साथ ईमेल भेजती हैं। यह एक समस्या है क्योंकि दुनिया के अधिकांश स्पैम ईमेल भी PHP मेल कोड के माध्यम से भेजे जाते हैं। ‘डिफ़ॉल्ट’ कॉन्फ़िगरेशन आपके मेल को स्पैम फ़ोल्डर में डाल देगा।

SMTP प्लगइन्स आपकी साइट को ईमेल क्लाइंट द्वारा उपयोग किए जाने वाले समान प्रोटोकॉल के साथ ईमेल भेजने देते हैं। जब आप SMTP मेल प्लगइन का उपयोग करते हैं तो आपके ईमेल को स्पैम के रूप में फ़्लैग किए जाने की बहुत कम संभावना होती है।

Recommended Plugins:

  • Easy WP SMTP

इसे भी पढ़े : Most Common WordPress Plugins List

XML Sitemap Plugins

साइटमैप आपकी वेबसाइट की संरचना के साथ खोज इंजनों की सहायता करते हैं। यह विज़िटर्स के लिए आपकी साइट के भीतर चीजों को ढूंढना आसान बनाकर आपके SEO में मदद करता है। कई साइटमैप एप्लिकेशन आपके लिए आपकी साइट को मैप करेंगे। वर्डप्रेस एक्सएमएल साइटमैप को अपनी मुख्य विशेषताओं का हिस्सा बनाने पर भी काम कर रहा है। जब तक यह सीधे वर्डप्रेस डैशबोर्ड में उपलब्ध नहीं होता, तब तक कई प्लगइन्स हैं जो एक अच्छा XML साइटमैप प्रदान कर सकते हैं।

Recommended XML Sitemap plugins :

  • Google XML Sitemaps
  • WP Sitemap Page
  • Yoast SEO

Security Plugins

लाखों वर्डप्रेस साइटें हैं। दुर्भाग्य से, वर्डप्रेस की लोकप्रियता इसे हैकर्स के लिए बहुत आकर्षक बनाती है। हैकर दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम बनाते हैं जो वर्डप्रेस साइटों पर हमला करने और उन्हें बदलने की कोशिश करते हैं। वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन्स विभिन्न प्रकार के समाधान पेश करते हैं। कुछ, जैसे लॉगिनाइज़र, क्रूर बल के हमलों को रोकने के लिए लॉगिन प्रयासों को सीमित करते हैं। अन्य, जैसे WordFence, अधिक व्यापक सुरक्षा समाधान प्रदान करते हैं। ‘सर्वश्रेष्ठ’ सुरक्षा प्लगइन आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है; आपको सुरक्षा और सुविधा के बीच संतुलन खोजना होगा।

Recommended Plugins:

  • Wordfence
  • Loginizer

WordPress Backup Plugins

बैकअप प्लग इन मन की शांति प्रदान करते हैं। किसी भी वर्डप्रेस साइट पर बैकअप प्लगइन का उपयोग करें जिसकी आप परवाह करते हैं। यदि आपके पास बैकअप के अन्य रूप सक्रिय हैं तो भी आपको बैकअप प्लगइन का उपयोग करना चाहिए। cPanel बैकअप और हमारा बैकअप मैनेजर वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन से अलग तरीके से काम करता है। प्रत्येक उपकरण एक अलग समस्या हल करता है।

बैकअप जितना बड़ा होता है, उसे पुनर्स्थापित करने में उतना ही अधिक समय लगता है। एक साइट को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक पूर्ण खाता बैकअप बहाल करना समय की बर्बादी है। वर्डप्रेस बैकअप पूर्ण डिस्क बैकअप से बहुत छोटे होते हैं; इसका मतलब है कि वर्डप्रेस बैकअप जल्दी और आसानी से बहाल हो जाते हैं। एक बोनस के रूप में, कई बैकअप प्लगइन्स आपको बैकअप को ‘ऑफ साइट’ स्टोर करने देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी फ़ाइलों के साथ कुछ होता है, तो बाहरी बैकअप कहीं और संग्रहीत होते हैं!

Recommended Plugins :

  • Total Upkeep
  • UpdraftPlus

इसे भी पढ़े : Google Adsense Approval Trick 2022

Redirect Plugins

आधुनिक वेब ब्राउज़र आपकी साइट के पूरी तरह से सुरक्षित होने की उम्मीद करते हैं। साइट सुरक्षा का एक भाग SSL प्रमाणपत्र का उपयोग कर रहा है। SSL स्थापित होने के कारण आपकी साइट का URL ‘http’ के बजाय ‘https’ का उपयोग करता है। क्रोम जैसे प्रमुख ब्राउज़र विसिटोर्स को किसी साइट से बचने के लिए चेतावनी देंगे यदि वह ‘https’ का उपयोग नहीं कर रही है। इसमें सभी लिंक और मीडिया शामिल हैं।

किसी साइट को ‘http’ से ‘https’ में मैन्युअल रूप से पुन: कॉन्फ़िगर करने का प्रयास त्रुटि-प्रवण और समय लेने वाला हो सकता है। हमारे लिए शुक्र है, आपके लिए इस समस्या को हल करने के लिए कई प्लगइन्स हैं! ये प्लगइन्स सभी लिंक और मीडिया फ़ाइलों को समायोजित करते हैं। साथ ही, ये प्लगइन्स सभी आगंतुकों को साइट के सुरक्षित ‘https’ संस्करण पर पुनर्निर्देशित करते हैं।

Recommended Plugins :

  • Really Simple SSL

Forms Plugins

फॉर्म्स आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर्स को व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने देते हैं। यदि आपने कभी कोई सर्वेक्षण भरा है या किसी वेबसाइट से कुछ ऑर्डर किया है, तो आपने एक फॉर्म का उपयोग किया है। फॉर्म्स जानकारी प्राप्त करते हैं और फिर उसे उपयुक्त स्थान पर भेजते हैं। उसके शीर्ष पर, फॉर्म को सुरक्षित, विशिष्ट ग्राहकों के लिए उपयुक्त और स्पैम को हतोत्साहित करने की आवश्यकता है। सर्वोत्तम फॉर्म प्लगइन्स को कॉन्फ़िगर करना और अनुकूलित करना आसान है।

Recommended Plugins :

  • WPForms
  • Contact Form 7
  • weForms

Caching Plugins

कैशिंग त्वरित पुनर्प्राप्ति के लिए फ़ाइलों को कहीं सहेज कर साइट के लोड समय को तेज़ करने में मदद करता है। वर्डप्रेस साइटें चार अलग-अलग प्रकार की कैशिंग का उपयोग कर सकती हैं:

  • Browser Caching (विजिटर के कंप्यूटर में)
  • CDN Caching (अगर आप Cloudflare जैसे सेवाप्रदाता का उपयोग करते है)
  • Server Caching (डाटा प्राप्ति को गति देने के लिए)
  • Site Caching (एक वेबसाइट अपने कंटेंट/डेटा को प्राप्त करने को बढ़ाने के लिए)

अपने वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए Caching Plugin का उपयोग कर सकते है। याद रहे, अपने वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए केवल एक कैशिंग प्लगइन का करें। एक से अधिक प्लगिन्स का उपयोग करने से कनफ्लिक्ट निर्माण हो सकता है और आपका वेबसाइट सही तरह से Caching का उपयोग नहीं करेगा। 

Recommended Plugins : 

W3 Total Cache Plugin

W3 Total Cache

SEO Plugins

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) तकनीक से आप अपने आपकी वेबसाइट को अधिक दृश्यमान बना सकते है। बेहतर SEO आपकी साइट को Google जैसे सर्च इंजन में खोजने में आसान बनाता है। आपका SEO जितना बेहतर होगा, आपकी साइट को ढूंढना उतना ही आसान होगा।

यदि आप अनेक वेबसाइटस के लिए काम करते है तो आपको यह बात ज्ञात होगा की SEO अपने आप में एक व्यवसाय है। शुक्र है कि अन्य साइटों के सापेक्ष अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए आप कुछ छोटे कदम उठा सकते हैं। एसईओ प्लगइन्स इस काम के छोटे, दोहराए जाने वाले हिस्सों को स्वचालित करते हैं। बेस्ट SEO प्लगइन्स आपको यह सुझाव भी देते हैं कि आप अपनी साइट की सामग्री के एसईओ को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

Recommended Plugins:

  1. Yoast SEO
  2. All-In-One SEO

इसे भी पढ़े : Best WordPress SEO Plugins

Website Design Plugins

वर्डप्रेस आपको इसके डिज़ाइन के साथ लगभग कुछ भी करने की अनुमति प्रदान करता है। HTML, CSS और अन्य कोड को मैन्युअल रूप से संपादित करके, लगभग कोई भी थीम या डिज़ाइन बनाया जा सकता है। साइट डिज़ाइन प्लगइन्स, थीम और पेज बिल्डर प्लगइन्स सहित, प्रक्रिया को गति देते हैं। वे आपको कम कोडिंग के साथ पेज डिज़ाइन करने की गति अधिक तेज करते हैं। यदि आप डिज़ाइन करने के लिए नए हैं, तो ये प्लगइन्स आपको शानदार दिखने वाली साइटों को तेज़ी से बनाने में मदद करते हैं। जैसे-जैसे आपको साइट डिजाइन करने का अधिक अनुभव मिलता है, ये प्लगइन्स आपके कार्यप्रवाह को कुशल बनाए रखते हैं।

Recommended Plugins :

  • Elementor
  • WP Bakery Page Builder
  • Bever Builder

इसे भी पढ़े : Must have WordPress plugins list

Comment (1)

  1. […] Types of wordpress Plugins […]

Leave your thought here