What is wordpress plugin?

What is wordpress plugin

What is WordPress Plugin?

What is WordPress Plugin : WordPress Plugin सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा है जिसमें Functions का एक समूह होता है जिसे एक वर्डप्रेस वेबसाइट में जोड़ा जा सकता है। वे वेबसाइट का कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं या आपकी वर्डप्रेस वेबसाइटों में नई सुविधाएँ जोड़ सकते हैं।

यदि आप वर्डप्रेस के लिए नए हैं, तो आप खुद सोच सकते हैं, “वर्डप्रेस प्लगइन क्या है?”। यह पूछने के लिए एक काफी सामान्य प्रश्न है। प्लगइन्स हर एक वर्डप्रेस साइट का एक आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक है।

इस आर्टिकल में, हम “WordPress प्लगइन क्या है?” और इनका आप कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े :- What is wordpress? – Hindi

वर्डप्रेस प्लगइन क्या है और यह कैसे काम करता है?

एक वर्डप्रेस प्लगइन एक कोड (Programming Code) का टुकड़ा है जो आपकी स्वयं-होस्ट की गई वर्डप्रेस साइट पर “प्लग इन” करता है।आसान शब्दों में, इसका मतलब है कि एक वर्डप्रेस प्लगइन कुछ ऐसा है जो आपकी वर्डप्रेस साइट में नई कार्यक्षमता को जोड़ता है या आपकी साइट पर मौजूदा कार्यक्षमता का विस्तार करता है।

वर्डप्रेस इस्तेमाल करने के फायदों में से एक यह है कि कई डेवलपर्स ने हजारों WordPress Plugins  विकसित किये है जिन्हें आप अपनी साइट पर जोड़ सकते हैं।

प्लगइन्स आपकी साइट में छोटे बदलावों से लेकर बड़े बदलावों तक सब कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ प्लगइन्स आपकी वर्डप्रेस साइट को पूरी तरह से काम करने वाले ईकामर्स स्टोर, सोशल नेटवर्क या फोरम में बदल सकते हैं। या, वे Instagram Feed जैसी छोटी सुविधाएँ भी जोड़ सकते हैं।

प्लगइन्स कैसे काम करते हैं?

यह सब आप नीचे और अधिक विस्तार से जानेंगे। लेकिन आम तौर पर, अपनी साइट पर वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको निम्न की आवश्यकता होगी:

एक वर्डप्रेस प्लगइन खोजें जिसमें आप रुचि रखते हैं
उस प्लगइन को अपनी वर्डप्रेस साइट पर स्थापित करें
अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के अंदर प्लगइन को कॉन्फ़िगर करें। 

क्या आप WordPress.com पर WordPress प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं?

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, उत्तर “नहीं” है। आप WordPress.com पर WordPress प्लगइन्स का उपयोग नहीं कर सकते हैं – प्लगइन्स कुछ ऐसा है जो केवल स्वयं-होस्ट किए गए WordPress, का उपयोग करने वाले लोग ही इसका लाभ उठा सकते हैं।

हाल ही में, Automattic ने WordPress.com Business Plan उपयोगकर्ताओं को तृतीय-पक्ष प्लगइन्स स्थापित करने की अनुमति देकर इस नीति में थोड़ा बदलाव किया है। लेकिन फिर भी, औसत WordPress.com उपयोगकर्ता अपने स्वयं के प्लगइन्स को स्थापित नहीं कर सकते है। 

अपनी साइट के लिए वर्डप्रेस प्लगइन्स ढूँढना और प्रबंधित करना

अब जब आप इस सवाल का जवाब देने में सक्षम हैं कि वर्डप्रेस प्लगइन क्या है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं कि आपको वर्डप्रेस प्लगइन्स कहां मिल सकते हैं और आप उन्हें अपनी साइट पर कैसे जोड़ सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन्स कहाँ खोजेंआप वर्डप्रेस प्लगइन्स को कुछ अलग-अलग जगहों पर पा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप मुफ्त या प्रीमियम प्लगइन्स चाहते हैं।

मुफ्त प्लगइन्स के साथ, आप बिना किसी भुगतान के प्लगइन को स्थापित और उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी कुछ सुविधाएं लॉक हो जाती हैं जब तक कि आप पैसे का भुगतान नहीं करते।

दूसरी ओर, प्रीमियम प्लगइन्स, जाहिर तौर पर, पैसे खर्च करते हैं, लेकिन परिणामस्वरूप अक्सर बेहतर सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

वर्डप्रेस प्लगइन्स खोजने के लिए यहां कुछ बेहतरीन स्थान दिए गए हैं –

WordPress.org : यह WordPress का ऑफिसियल प्लगइन रिपॉजिटरी है। आप यहाँ से मुफ्त में वर्डप्रेस प्लगइन्स Download कर सकते है, या फिर WordPress Admin Panel से भी डायरेक्ट अपने वेबसाइट में Plugins Install कर सकते है। 

Codecanyon : यह विशेष रूप से Premium WordPress Plugins की डायरेक्टरी है। 

तृतीय-पक्ष डेवलपर – बहुत से डेवलपर केवल अपनी साइटों के माध्यम से प्लग इन बेचते हैं, इन्हे खोज निकालने के लिए Google का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा तरीका है।

वर्डप्रेस प्लगइन्स इंस्टाल करने से पहले क्या विचार करें

क्योंकि वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करने से आपकी वर्डप्रेस साइट पर थर्ड-पार्टी कोड जोड़ना पड़ता है, इसलिए आपको इस बात से सावधान रहने की जरूरत है कि आप कौन से प्लगइन्स इंस्टॉल करते हैं।

गलत प्लगइन इनस्टॉल करने से निम्नलिखित बातें हो सकती है –

  1. आपकी साइट पर त्रुटि/एरर  उत्पन्न हो सकती है।
  2. अनजाने में आपके वेबसाइट में भेद्यता/Vulnerability बना सकते है जो आपकी वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती है।
  3. आपके वेबसाइट को धीमा/Slow कर सकते है।
  4. जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण कोड पेश करें

इन समस्याओं से बचने के लिए:

  1. प्रतिष्ठित डेवलपर्स या प्लगइन डायरेक्टरी से ही प्लगइन्स का उपयोग करने का प्रयास करें।
  2. रिव्यु पढ़ें और जाँचें कि कोई प्लग इन इंस्टॉल करने से पहले कितना लोकप्रिय है।
  3. यह भी सुनिश्चित करे की पिछले बार प्लगइन को कब अपडेट किया गया है।

1 thought on “What is wordpress plugin?”

Leave a Comment