Most Common WordPress Plugins List

Most Common WordPress Plugins List

Most Common WordPress Plugins List : WordPress के Plugin Repository में 60000 से अधिक Plugins अवेलेबल है जो आपके वेबसाइट को ब्लॉग से कम्पलीट वेब एप्प बना सकते है। वर्डप्रेस का ज्यादातर ब्लॉग्गिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में उपलब्ध प्लगिन्स का उपयोग करके कई प्रकार के वेबसाइट डेवलप कर सकते है।

आज इस आर्टिकल में Most Commonly used WordPress Plugins List देखेंगे, जो आपके लिए भी उपयोगी होगा।

1. Yoast SEO

Yoast SEO एक ऐसी SEO Plugin है, जो हरेक वेबसाइट में होता ही है। अगर आपने अभी तक इस प्लगइन को अपने WordPressWebsite में इनस्टॉल नहीं किया है, तो आज ही इनस्टॉल कर लीजिये। क्योंकि इस प्लगइन का उपयोग करके अपने वेबसाइट को ऊंचे स्थान पर रैंक करा सकते है। इस प्लगइन का उपयोग (लगभग) हर कोई करता है जिसके पास वर्डप्रेस पर ब्लॉग या साइट है। वास्तव में, ऐसी वेबसाइटें खोजना मुश्किल हो सकता है जिनमें Yoast SEO इंस्टॉल नहीं है।
Yoast SEO Plugin
इस प्लगइन का उपयोग करके, आप अपना Focused Keyword, Meta Description, Slug, SEO Title और वो सभी विशेषताओं को सेट करना आसान हो जाता है, जो आपके वेब पेज को ऊँचे स्थान पर रैंक करने में मदद करती है। साथ आपके कंटेंट की अच्छी पठनीयता (Readability) को बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रक्टिसेस की सिफारिश करता है।
इसे भी पढ़े : Free SEO Tools for Keyword Research

2. WooCommerce

WooCommerce Plugin – ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स है। इस प्लगइन के बिना वर्डप्रेस आधा अधूरा रह जायेगा। Content Marketing के साथ साथ अपने वेबसाइट में ईकॉमर्स स्टोर बनाने के लिए इस प्लगइन का उपयोग किया जाता है। इस प्लगइन की मदद से आप अपनी वर्डप्रेस साइट को एक ऑनलाइन दुकान में बदल सकते है, ताकि आप वेब पर अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद बेच सकें।

वूकॉमर्स के बारे में अच्छी बात यह है कि यह अनुकूलन विकल्पों के मामले में बहुत लचीला है। अंतर्निहित सेटिंग्स के अलावा, बहुत से डेवलपर्स ने इसके चारों ओर एक कम्युनिटी बनाया और एक्सटेंशन बनाए, ताकि ऑनलाइन बिक्री यथासंभव आसान हो सके। WooCommerce के साथ आप फिजिकल और डिजिटल दोनों तरह के सामान बेच सकते हैं, उत्पाद विविधताएं जोड़ सकते हैं, संबद्ध लिंक का उपयोग कर सकते हैं, और व्यापक भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

3. LiteSpeed Cache

वर्डप्रेस के लिए लाइटस्पीड कैश एक ऑल-इन-वन साइट अक्सेलरेशन प्लगइन है, जिसमें एक विशेष सर्वर-स्तरीय कैश और अनुकूलन सुविधाओं का एक संग्रह है। यहाँ, LiteSpeed Cache Plugin को अक्सेलरेशन प्लगइन इस लिए कहा गया है, क्योंकि यह आपके वेबसाइट गतिमान करता है।

LiteSpeed Cache

इस प्लगइन में उपलब्ध फीचर्स आपके वेबसाइट के पेजेस को लाइटवेट बना देते है। इस से आपके वेबसाइट का लोड कम हो जाता है और आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ जाती है।

इसीलिए, यह प्लगइन “Most Commonly used WordPress Plugins List” की सूचि में शामिल है।

इसे भी पढ़े : Best WordPress Caching Plugins to Speed Up Your Website

4. Contact Form 7

अगला सबसे लोकप्रिय प्लगइन संपर्क फ़ॉर्म 7 है, जो आपके ब्लॉग के लिए सरल और प्रभावी संपर्क फ़ॉर्म बनाता है। यह देखते हुए कि हम सभी को लोगों से जुड़ने का एक आसान तरीका चाहिए, इस प्लगइन को सूची में इतना ऊंचा देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। प्लगइन को ताकायुकी मियोशी द्वारा विकसित किया गया था और यह एक ही साइट पर कई संपर्क फ़ॉर्म को संभाल सकता है; यह Akismet स्पैम फ़िल्टरिंग को भी एकीकृत करता है और आपको उस स्टाइल और फ़ील्ड को कस्टमाइज़ करने देता है जिसे आप फ़ॉर्म में उपयोग करना चाहते हैं। प्लगइन कैप्चा और अजाक्स सबमिटिंग प्रदान करता है।

फिर, यह उन प्लगइन्स में से एक है जिसका उपयोग बिल्कुल हर कोई कर सकता है, भले ही आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग चला रहे हों या आपके पास कोई ऐसा व्यवसाय हो जिससे आप कमाई करते हों। क्यों? क्योंकि यह मुफ़्त, कॉन्फ़िगर करने में आसान और कुशल है।

इसे भी पढ़े : Must have वर्डप्रेस प्लगइन लिस्ट

5. Jetpack

Automattic द्वारा निर्मित एक अन्य प्लगइन सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स में सबसे ऊपर है। इस बार, यह जेटपैक है, एक बहुउद्देश्यीय उपकरण जो (लगभग) सब कुछ अच्छा है। यह आपको मार्केटिंग, डिज़ाइन और सुरक्षा में मदद करता है। इसकी विभिन्न विशेषताओं में, आप साइट एनालिटिक्स, स्वचालित सोशल मीडिया पोस्टिंग, एकाधिक वर्डप्रेस थीम, स्पैम फ़िल्टरिंग, डाउनटाइम मॉनिटरिंग, मैलवेयर स्कैनिंग, लॉगिन सुरक्षा, आलसी छवि लोडिंग, सीडीएन और बहुत कुछ पा सकते हैं।

Jetpack एक मुफ़्त और तीन सशुल्क प्लान में आता है, इसलिए इसकी सभी सुविधाएँ मुफ़्त नहीं हैं। प्लगइन व्यक्तिगत ब्लॉग और स्टार्टअप और कॉर्पोरेट व्यवसायों दोनों के लिए उपयुक्त है। यह सभी बुनियादी जरूरतों और सभी बजटों में फिट बैठता है।

6. Akismet

Yoast SEO से दूर नहीं जब डाउनलोड की संख्या की बात आती है तो Akismet Anti-Spam है। Akismet Automattic द्वारा विकसित एक टूल है, जो स्पैम टिप्पणियों को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने के लिए बनाया गया है। हर दिन, हम या तो प्रचार लिंक, अप्रासंगिक कहानियों, दुर्भावनापूर्ण सामग्री या केवल गलती से स्पैम हो जाते हैं। और उन सभी को स्वयं फ़िल्टर करना बहुत कठिन है, खासकर यदि आप एक ऐसे व्यवसाय के मालक हैं, जिसे प्रतिदिन सैकड़ों कमैंट्स मिलती हैं।

प्लगइन न केवल स्वचालन के लिए बल्कि सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह आपकी साइट पर दुर्भावनापूर्ण या समस्याग्रस्त सामग्री को प्रकाशित नहीं होने देगा।

Akismet आपके सभी संपर्क फ़ॉर्म सबमिशन को उनके स्पैम के वैश्विक डेटाबेस के विरुद्ध भी जांचता है, इसलिए आप सुनिश्चित होंगे कि केवल अच्छी और प्रासंगिक जानकारी ही आपको मिलती है। ब्लॉग और व्यवसाय के मालिकों के लिए प्लगइन अनिवार्य है, जो प्रतिदिन कम से कम दसियों टिप्पणियाँ प्राप्त करते हैं।

7. Wordfence Security

जैसा कि आप देख सकते हैं, सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स विविध हैं और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आते हैं। अब, Wordfence केवल सुरक्षा के बारे में एक प्लगइन है; इसे आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया था। Wordfence आपकी साइट को दुर्भावनापूर्ण ट्रैफ़िक से दूर रखने के लिए एक फ़ायरवॉल लगाता है। इसके अलावा, यह एक मैलवेयर स्कैनर प्रदान करता है जो संदिग्ध बाहरी प्रयासों को रोकता है और एक सुरक्षित लॉगिन सिस्टम प्रदान करता है।

इस प्लगइन के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपकी साइट पर हर बार कुछ अजीब होने पर अलर्ट प्रदान करता है। अजीब से, मेरा मतलब कुछ भी है जो सुरक्षा के मामले में नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्लगइन बंद हो जाता है या छोड़ दिया जाता है या जब कोई भेद्यता समस्या होती है।

पहली नजर में (और एक पेशेवर की किताब में), यदि आप अनावश्यक समस्याओं का सामना नहीं करना चाहते हैं या कम से कम यदि आप संभावित खतरों को कम करना चाहते हैं, तो आपकी वर्डप्रेस साइट पर Wordfence स्थापित होना अनिवार्य है। लेकिन निश्चित रूप से, इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो नहीं सोचते कि सुरक्षा चिंता का विषय है, इसलिए… अपनी साइट को नियंत्रण में रखना आदर्श होगा, लेकिन यह केवल आप पर निर्भर है कि आप चीजों को कैसे देखते हैं और आप कैसे देखना चाहते हैं मुद्दों से निपटें (उन्हें रोकें या जब मामला हो तो उनसे लड़ें)।

8. Google Analytics for WordPress

आपको यह पता होगा की Google Analytics क्या है, और इसका उपयोग अपने बिज़नेस में कैसे कर सकते है? यदि नहीं है तो हमने इसके बारे में सम्पूर्ण सीरीज लिखी हुई है, निचे लिंक पर क्लिक करके आप सभी आर्टिकल्स मुफ्त में पढ़ सकते है। 

इस प्लगइन के बिना भी आप अपने वेबसाइट में Analytics Code पेस्ट करके अपने वेबसाइट को मॉनिटर कर सकते है। फिर भी, अगर Google Analytics by MonsterInsights प्लगइन का उपयोग करते है, तो आपको एक ही डैशबोर्ड में सभी डाटा वर्डप्रेस एडमिन पैनल में देखने को मिलेगा। यदि आप इस प्लगइन का उपयोग करना नहीं चाहते है, तो सिम्पली Analytics के वेबसाइट पर अपने वेबसाइट के ऑडियंस ट्रैक कर सकते है।

इसे भी पढ़े : How to add Google Analytics to WordPress website

9. Advanced Ads

WordPress की यह एक खासियत है की आप किसी एडवरटाइजिंग प्लगइन के मदद से सम्पूर्ण वेबसाइट में एड्स दिखा सकते है। इस प्रकार के प्लगिन्स का उपयोग करना आसान होता है। क्योंकि आपको केवल एक सेटअप करना पड़ता है बाकि प्लगइन आटोमेटिक आपके कंटेंट के बिच बिच में एड्स को इंजेक्ट करता है। ये सब इम्प्लीमेंट करने के लिए आपको Advanced Ads प्लगइन का उपयोग करना होगा।

9. Elementor

एक सुंदर लैंडिंग पेज आवश्यक है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Elementor एक प्लगइन है जो आपको आपकी वर्तमान थीम की अनुमति से स्वतंत्र कस्टम पेज बनाने की सुविधा देता है। यह वास्तव में काम कैसे करता है? यह आपको एक विज़ुअल डिज़ाइन इंटरफ़ेस देता है जहाँ आप अपने पृष्ठ को खरोंच से तैयार कर सकते हैं या उपलब्ध टेम्पलेट्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।
यह प्लगइन उनमें से एक है जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर स्थापित करना होगा क्योंकि यह आपको बड़ी मदद करता है, खासकर यदि आप अपने डिजाइन पर पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं। एलिमेंट लाइब्रेरी में बहुत सारे मुफ्त टेम्प्लेट हैं जिनका उपयोग आप सीधे पेज बनाने के लिए कर सकते हैं।

2 thoughts on “Most Common WordPress Plugins List”

Leave a Comment