What is Keyword Research in Digital Marketing?
Keyword Research एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप ज्यादातर यूज़ किये जाने वाले खोज शब्दों (Keywords) पर रिसर्च करके अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते है और अपनी इनकम को बढ़ा सकते है। यह किसी वेबसाइट का SEO करने के लिए महत्त्वपूर्ण है। कीवर्ड रिसर्च करने के बाद ही आप उससे सम्बंधित सामग्री(Content) रणनीतिक रूप से तैयार करेंगे, ताकि आपका कंटेंट Search Engine Result Page (SERP) पर पहले स्थान पर दिखाई दे।
यदि आपने कभी अपने वेबसाइट का परफॉरमेंस और ट्रैफिक को बढ़ाने के बारे सोचा होगा तो, Keyword Reserch शब्द के बारे में भी जरूर सुना होगा। यदि आप सही तरह Keyword Reserch करके कंटेंट बनाते है, तो वाकई आपका वेबसाइट उच्च स्थान दिखने लगेगा, यह केवल सही कीवर्ड रिसर्च और अन्य Search Engine Optimization (SEO) फैक्टर्स जैसे Page Speed और Unique Content पर आधारित होता है। गूगल या किसी और सर्च इंजन पर अधिक टाइप किये जाने वाले शब्दों का अभ्यास किये बिना आप डिजिटल मार्केटिंग नहीं कर सकते है।
इस आर्टिकल में हमने Keyword Research और उससे सम्बंधित Terms/शब्दों को विस्तार में बताया है। यदि आप भी अपने वेबसाइट को #1 पर Rank कराना चाहते है तो आगे पढ़ते रहे।
How To Research Keyword
परफेक्ट Keyword Research करना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए लगातार प्रयास करते रहना पड़ता है और थोड़ा समय भी लग सकता है। फिर भी हम यहाँ कुछ आसान स्टेप्स बता रहे है, जिससे आप अपने वेबसाइट के एक अच्छा सा Keyword ढूंढ पाएंगे।
1) Keywords की सूचि बनाएं –
यह Keyword research का पहला स्टेप है और इसमें ऐसे कीवर्ड और वाक्यांश(Phrases) ढूंढना शामिल है जो आपके ब्रांड या व्यवसाय से निकटता से संबंधित हों।
इस सूची को बनाते समय ध्यान रखें –
- आपके बिज़नेस में कौन से कीवर्ड्स का उपयोग किया जाता है।
- आपके प्रतिस्पर्धी कौनसे कीवर्डस का उपयोग करते है
- गूगल सर्च में मिलने वाले सम्बंधित कीवर्ड्स
- आमतौर पर आपके टारगेट ऑडियंस द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड्स
2) कीवर्ड की लोकप्रियता को सुनिश्चित करें –
एक बार जब आप प्रासंगिक कीवर्ड की सूची बना लेते हैं, तो आपको प्रत्येक शब्द के लिए खोज मात्रा पर एक नज़र डालकर उनकी क्षमता का पता लगाना होगा। इसके लिए आप SEO Tool या Keyword Research Tool का उपयोग कर सकते हैं। कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके आप प्रत्येक कीवर्ड का मंथली वॉल्यूम और CPC देख सकते है।
3. सूचि में से परफेक्ट कीवर्ड ढूंढे
अब आपने कीवर्ड्स की सूचि बना ली है। इस सूचि को फिर से शॉर्टलिस्ट करें।
- कीवर्ड की Keyword Difficulty को देखें।
- ऐसे शब्दों को हटाएँ, जो आपके कीवर्ड से संबंधित ना हो।
- ज्यादा वॉल्यूम वाले कीवर्ड से सावधान रहें – ये मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के लिए उपयोग किए जाते हैं।
अब आप यह समझ गए होंगे की कैसे एक वेबसाइट के लिए Keyword Research किया जाता है।
2 thoughts on “What is Keyword Research in Digital Marketing?”