Design own website

Design own website

Design your own website : क्या आप अपना खुद का वेबसाइट बनाना चाहते उसे स्वयं Design करना चाहते है। यदि इस सवाल का जवाब हां है, तो इस आर्टिकल ख़ास आपके लिए लिखा गया है। 

वैसे देखा जाये तो आप Website Designing  को 2 पार्ट्स में categorize कर सकते है। 

  1. प्रोग्रामिंग/कोडिंग आधारित
  2. ड्रैग एंड ड्राप (टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं)

आइये इन दोनों पहलुओं को डिटेल में समझते है। 

Programming/Coding Based Website Designing

प्रोगम्मिंग सीखना आसान है, लेकिन इसे समझने के लिए और प्रक्टिकली इम्प्लीमेंट करने के लिए बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करना होता है। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे, उतने ही अच्छे स्किल्स आपमें आ जायेंगे।

Website Design करने के लिए कौन से Programming Languages सीखना होगा?

एक बेसिक वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए आपको HTML, JavaScript और CSS का ज्ञान होना चाहिए।

HTML (HyperText Markup Language)

वेबसाइट का Frontend हमेशा HTML Markup Language के सहायता से प्रिंट होता है। कोई भी वेबसाइट ओपन करने पर आपको जो आउटपुट दिखाई देता है, वो HTML Language के सहायता से दिखाया जाता है। HTML के माध्यम से टेबल, हैडिंग, पैराग्राफ, हॉरिजॉन्टल लाइन, लिस्ट आदि बना सकते है।

JavaScript Language

HTML के अलावा अगर आपको अपने विजिटर के साथ इंटरैक्ट करना हो तो यह JavaScript Language का उपयोग करके वेबसाइट को Interactive बना सकते है। इस स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज का उपयोग करके आप क्लाइंट साइड में डाटा प्रोसेस भी कर सकते है। इसके अलावा JavaScript का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है।

CSS (Cascading Style Sheets)

Website Designing CSS का महत्त्व अधिक है। आप केवल HTML use करके Web Page तो बना सकते है, लेकिन पेज को डिज़ाइन करने  के लिए CSS का उपयोग करना होगा। पैडिंग, मार्जिन, टेक्स्ट इफेक्ट्स, फॉण्ट स्टाइल, Responsive Website आदि चीजों के लिए CSS का यूज किया जाता है।

इसे भी पढ़े : How to add Google Analytics to WordPress website

Website Desiging without Knowledge of Programming

जी हां, आप भी  प्रोग्रामिंग नॉलेज के बिना भी वेबसाइट Designing कर सकते है।  इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म्स अवेलेबल है, जिनके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन कर पाएंगे। आपने WordPress के बारे जरूर सुना होगा। यह एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जिसके सहायता से आप जैसे चाहेंगे वैसे अपने वेबसाइट को डिज़ाइन कर सकते है। इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोडिंग या प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। 

डोमेन नाम परचेस करने के बाद, सर्वर पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करके, एक सूटेबल थीम इनस्टॉल करें और किसी एक Page Builder के माध्यम से अपना वेबसाइट डिज़ाइन करना सुरु करे। वर्डप्रेस के अलावा Wix, Weebly और ShopiFy जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से भी आसानी से वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है।

Conclusion

2022 में स्वयं का वेबसाइट डिज़ाइन करना बहुत आसान है। WordPress सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, आप खुद का वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है।

Featured Image Source : Ui designer vector created by storyset – www.freepik.com